Motivational Thoughts In Hindi On Success For Students

  Motivational Thoughts In Hindi On Success For Students

 छात्रों के लिए सफलता पर प्रेरक विचार हिंदी में


 दोस्तों, आज हम इस  Motivational Thoughts In Hindi On Success For Students के  माध्यम से जानेंगे कि पढ़ने वाले छात्र कैसे अपने लक्ष्य पा सकते है। पढ़ाई में अपना ध्यान कैसे केंद्रित कर सकते हैं। किसी भी महान लक्ष्य को पाने के लिए क्या क्या करना आवश्यक होता है। एक सफल जीवन के लिए शिक्षा का क्या महत्व होता है। एक विचार पूरा जीवन बदल देता है। ऐसे ही प्रेरणादायक विचारों से आज आपको सफलता को पाने के मंत्र मिलने वाले हैं। इस सफलता के लिए प्रेरक विचारों Motivational Thoughts को अन्त तक पढ़िए। इससे आपको सफलता प्राप्त करने में जरूर मदद मिलेगी।



Motivational Thoughts In Hindi On Success For Students


 

छात्र जीवन : Student Life-


              छात्र जीवन जिंदगी का एक ऐसा समय होता है जब इंसान अपने सफलता के सपने देखता रहता है। उसे अपने लक्ष्य चुनने और उसपर सफलता पाने में काफी कठिनाइयां नजर आती हैं। यह कठिनाइयां तब बढ़ती जाती हैैं जब हम कोई लक्ष्य रखते है। और उस लक्ष्य के लिए अपना सत प्रतिशत नहीं देते हैं। जैसे हमने आज सोचा आठ घंटे पढ़ना हैं। कुछ बनके दिखाना है पर  हम रोज पढ़ाई एक घंटे भी नहीं कर पाते हैं। पढ़ाई में एकाग्रता नहीं बन पा रही हैं।



       छात्र जीवन में जो व्यक्ति आराम करता है। वह व्यक्ति गृहस्थ जीवन में कठिनायों का सामना ही करता रहता है। छात्र जीवन का दस वर्ष पूरी जिंदगी का रास्ता साफ कर देता है। जो कोई दसवीं कक्षा तक कि पढ़ाई त्याग और दृढ़ संकल्प से जीवन में कुछ बनने का लक्ष्य लेकर करता है वह अपने जीवन को एक दिशा दे देता है। आप सोचो जीवन का दस वर्ष देकर पूरा जीवन अच्छे से व्यतीत करना है या दस वर्ष आराम का जीवन जी कर, पूरा जीवन भटकते रहना है। यह आपको चुनना है। यह छात्रों को सफल होने का महान मंत्र (Success For Students) है। जिंदगी एक परीक्षा है, उत्तीर्ण होना या न होना सब हमारे कर्म पर निर्भर करता है।



Success Tips: Motivational Thoughts In Hindi On Success For Students-
     
जीवन के कुछ सपने लेकर, लेकर मन में आशाए।
दिल में है ख्वाब यही, कुछ कर जाएं…कुछ बन जाएं।
हवा सा वेग नहीं मुझमें, तूफ़ानों सा चलता देखोगे।
हवा सा वेग नहीं मुझमें, तूफ़ानों सा चलता देखोगे।
अपना जीवन उज्ज्वल करने से, तुम मुझको कैसे रोकोगे।
तुम मुझको कैसे रोकोगे।

               पढ़ने के लिए एकाग्रता जरूरी होता है, और एकाग्रता के लिए ध्यान। और ध्यान के लिए अपने मन पर नियंत्रण रखना जरूरी होता है। मन की शक्ति सूरज की किरणों कि तरह होती है। जब सारा ज्ञान मन में एकत्रित होता है तो वह सूरज की भांति चमकता है। आप अपने मन में एक विचार एक लक्ष्य लो, और उस विचार और लक्ष्य को अपना जीवन बना लो। अपने आप को उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए तन, मन  और धन से उसमे लगा दो। जीवन का एक विचार, एक लक्ष्य किसी भी व्यक्ति को सफल बना देता है। अनेक विचारो और लक्ष्यों के पीछे भागने वाला व्यक्ति जीवन भर भटकता रहता है। 

           एक समय में केवल एक ही काम को करों। और उस काम को करते करते आगे बढ़ो। पहली बार में ही बहुत बड़ी योजना न बनाओं। किसी काम को थोड़ा और धीरे धीरे शुरू करो और उसमे आगे बढ़ते जाओं। जब जिस काम को करने का सोच लो उसे उसी समय शुरू कर दो। नहीं तो लोगों को विश्वास उठ जाता है। उठो, जागों और चलो, और तबतक रुको नहीं, जबतक अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते। काम करते रहने पर हर काम आसान हो जाता है, आलस्य करने से कोई भी काम आसान नहीं रह जाता। 

      लगातार सीखते रहना ही जीवन है, और रुक जाना जीवन का अंत है। जिंदगी केवल भोग करने के लिए नहीं है, बल्कि अनुभव के माध्यम से शिक्षा प्राप्ति के लिए भी है। जबतक जीवन है तब तक सीखना है। अनुभव जीवन का सर्वश्रेष्ठ शिक्षा है। जिस शिक्षा से हम अपना चरित्र और जीवन का निर्माण कर मनुष्य बन सके, वहीं वास्तविक शिक्षा है। 
   
    जो हम सोचते हैं, वहीं बन जाते हैं। इस लिए हमे इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि हम क्या सोचते हैं। वह कायर और डरपोक है जो कहता है कि यह मेरी किस्मत ने की है। वह मजबूत और दृढ़ है को कहता है कि मैं अपनी किस्मत खुद लिखूंगा। आप कभी यह मत कहो की मै यह नहीं कर सकता। क्योंकि आप अनंत हैं। हर प्रकार की शक्तियां आपके अंदर मौजूद हैं। आप जो चाहो वह कर सकते हो।  

 

  निष्कर्ष –

    खड़े होकर, हिम्मत करके अपनी सारी जिम्मेदारियां खुद लेलो। यह निश्चित कर लो कि अब अपनी असफलता के लिए किसी और को दोषी नहीं बनाओगे। जो कुछ भी आपके जीवन में आपको कमजोर बनने वाली चीजें हैं। उन्हे तुरंत अपने जीवन से निकाल फेंको। संभव का सीमा जानने का मात्र एक तरीका है, कि आप असंभव से आगे निकल जाओ। यह याद रहे कि आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है। 



  जय हिन्द, वन्दे मातरम्!

 
     

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *